Chandra Grahan 2020 साल का पहला चंदग्रहण



Chandra Grahan 2020 साल का पहला चंदग्रहण

Sagittarius Horoscope Predictions 2020
Chandra Grahan 2020 Timing: भारत में कब दिखेगा साल का पहला चंदग्रहण,
Chandra Grahan 2020 साल का पहला चंदग्रहण 2020 के शुरुआत में ही साल का पहला चंद्रग्रहण लग रहा है। खास बात ये है कि यह भारत में भी दिखाई देगा। यह ग्रहण 10 जनवरी पौष पूर्णिमा शुक्रवार रात 10 बजकर 39 मिनट से शुरू होगा और 11 जनवरी के तड़के 02:40 बजे तक रहेगा। यह चंद्र ग्रहण कुल 04 घंटे 01 मिनट की अवधि तक रहेगा। यह भारत समेत यूरोप, आस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में दिखाई देगा।
चंद्र ग्रहण के समय क्‍या करें क्‍या ना करें
चंद्र ग्रहण के दौरान कई बातों का ख्‍याल रखना आवश्‍यक माना जात है। मान्यता है कि इस ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए। ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ काम शुरु करने की मनाही होती है। इस दौरान खाना बनाने से भी बचना चाहिए। ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव अधिक होता है, इसलिए हमेशा इस दौरान ईश्वर का ध्यान करना चाहिए।
किन राशियों पर इसका असर पड़ेगा। मेष राशि वालों के दोस्तों और भाई-बहनों से रिश्ते खराब हो सकते हैं। वहीं वृश राशि वाले परिवार में संभल कर चलें विवाद होने की संभावना है । मिथुन राशि के लोग अपनी सेहत का ध्यान रखें।
कर्क राशि के लोगों का मन अशांत रहेगा अथवा एकदम तबियत भी ख़राब हूँ सकती है जितना हो गुरु का ध्यान या जाप करे। सिंह राशि के लोगों को धन लाभ हो सकता है किसी से आर्गुमेंट ना करे। कन्या राशि के लोगों को नौकरी बदलनी पड़ सकती है या नौकरी मे ट्रांसफर होसकता है। तुला राशि के लोग करियर में बदलाव ला सकते हैं कोइ काम मे बदलाव होसकता है। वृश्चिक राशि के लोगों के हर कार्य में अड़चन आएगी बनते बनते काम रुक सकते है संभल कर रहे । धुन राशि के पति-पत्नी के संबंधों में कड़वाहट आएगी और पार्टनर शिप मे भी कोइ मनमुटाव हो सकता है । मकर राशि के लोग हारा हुआ महसूस करेंगे। कुंभ राशि के लोगों को पेट की तकलीफें हो सकती हैं। मीन राशि के लोग अपने माता-पिता की सेहत का ध्यान रखें उनकी सेवा करे।
भारत समेत एशिया के सभी देश मे लगेगा चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, भारतीय महासागर
2020 में 4 चंद्र ग्रहण लगेगा
इस साल 2020 में कुल 4 चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं, जिसमें पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार को लगेगा। इसके अलावा इस वर्ष दो सूर्य ग्रहण लगेंगे।
साल 2020 में लगने वाले ग्रहण
- पहला ग्रहण: 10-11 जनवरी, चंद्र ग्रहण
- दूसरा ग्रहण: 5 जून, चंद्र ग्रहण
- तीसरा ग्रहण: 21 जून, सूर्य ग्रहण
- चौथा ग्रहण: 5 जुलाई, चंद्र ग्रहण
- पांचवा ग्रहण: 30 नवंबर, चंद्र ग्रहण
- छठा ग्रहण: 14 दिसंबर, सूर्य ग्रहण
कैसे लगता है चंद्र ग्रहण
जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है तब चंद्र ग्रहण लगता है।
चंद्र ग्रहण के समय जितना हो सके जाप करना चाहिये।

https://vedicguruji.com/contact/

Comments

Popular posts from this blog

Sulaimani Hakik Gemstones Benefits